Powered By Blogger

Monday 20 March 2017

दुबई नगरपालिका के खाद्य सुरक्षा विभाग ने रविवार को स्वस्थ

दुबई नगरपालिका के खाद्य सुरक्षा विभाग ने रविवार को स्वस्थ खाद्य लोगो को अनुमोदन के एक टिकट के रूप में लॉन्च किया जो कि खाद्य व्यवसायों के स्वस्थ भोजन के दावों की पुष्टि करता है। लोगो का उद्देश्य विभाग के स्वस्थ लाइव स्वस्थ पहल के हिस्से के रूप में उपभोक्ताओं को स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाने में मदद करना है।

यह भोजनालयों और भोजन वितरण सेवाओं के लिए लागू होता है जो उनके तैयार खाने वाले मेनू के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मूल्यों का विज्ञापन या दावा करते हैं। यद्यपि यह वर्तमान में वैकल्पिक है, इस पहल के अगले चरण में उनके आउटलेटों के लिए उनके खाद्य दावों को अनिवार्य बनाया जाएगा, अधिकारियों ने कहा कि पायलट चरण में दिशानिर्देशों का अनुपालन करने वाले 13 खाद्य दुकानों के लोगो को पेश करने के बाद।

एक बार नियम अनिवार्य बना दिया जाता है, भोजन का दावा है कि ग्राहकों को गुमराह करने के लिए मेनू बंद कर दिया जाएगा और इस मुद्दे की गंभीरता के आधार पर उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण नियंत्रण के लिए दुबई नगर पालिका के सहायक निदेशक, खलिद मोहम्मद शरीफ अल Awadi, हम किसी को भी स्वस्थ भोजन के बारे में झूठी दावे करने के लिए नहीं करना चाहता हूँ।

उन्होंने कहा कि पैक किए गए भोजन में स्वास्थ्य और पोषण संबंधी दावों की पुष्टि करने के लिए मौजूदा नियम और व्यवस्थाएं हैं। "अब हम खाने के लिए तैयार भोजन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।" स्वस्थ खाद्य लोगो का मुद्दा आने वाले खाद्य परमिट और एप्लाइड नुट्रीशन सेक्शन के प्रमुख नोर अल शमसी ने कहा कि दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से शुरू की गई पहल, एक स्वस्थ और सुखी समाज बनाने के लिए दुबई के उद्देश्य का समर्थन करती है।

जेनेना अल अली, खंड में प्रमुख भोजन अध्ययन और योजना अधिकारी ने कहा कि भोजनालयों को पूर्ण मेनू या भाग मेनू के लिए स्वस्थ के रूप में प्रमाणित किया गया है। उत्तरार्द्ध मामले में, वे स्वस्थ खाद्य लोगो केवल प्रमाणित व्यंजनों के खिलाफ प्रदर्शित कर सकते है भोजन आउटलेट के पूर्ण मेनू के लिए प्रमाणन हासिल करने के लिए कम से कम 20 प्रतिशत मेनू को स्वस्थ माना जाना चाहिए। भाग मेनू के लिए, हम अब कम से कम दो मुख्य पाठ्यक्रमों में स्वास्थ्य दाताओं के सत्यापन के लिए आग्रह कर रहे हैं। "

अल Awadi ने कहा कि योजना के लिए भोजन के आउटलेट के लिए अनिवार्य रूप से अपने मेनू के कम से कम 50% के रूप में स्वस्थ भोजन दो साल में एक स्वस्थ भोजन के रूप में प्रमाणित किया जाना है।

उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों पर बल दिया गया है कि खाद्य व्यवसाय नगर निगम से अपने व्यंजनों के लिए लोगो को सुरक्षित करने के नाम पर कीमतों में वृद्धि नहीं कर सकते

No comments:

Post a Comment